Wednesday, May 8th, 2024

डेढ़ लाख स्टूडेंटस की पढ़ाई रुकी, प्रवेश बाद भी कालेज नहीं ले सकते फीस

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं तीस मार्च से शुरू होकर सवा महीने तक चलीं। परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बीयू उनके रिजल्ट सितंबर अक्टूबर तक जारी कर पाएगा। रिजल्ट के अभाव में विद्यार्थी आगामी पढ़ाई स्थिर होकर रह  गई है।  

बीयू ने प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षाओं के रिजल्ट जारी नहीं किए हैं, जिसके कारण विद्यार्थी आगामी वर्ष में प्रवेश नहीं ले पाए रहे हें। विद्यार्थी कालेज में प्रवेशित होने के बाद भी कालेज विद्यार्थियों से फीस नहीं ले सकता। अपने रिजल्ट को लेकर पशोपेश में फंसे विद्यार्थी भी फीस तक जमा नहीं कर पा रहे हैं। इससे कालेजों को फीस नुकसान हो रहा है। बीयू ने छठवें सेमेस्टर का रिजल्ट जारी करने के चक्कर में प्रथम और द्वितीय वर्ष के वैल्यूशन को रोक रखा था। छठवें सेमेस्टर का रिजल्ट जारीहोने के बाद प्रथम और द्वितीय वर्ष का कई सब्जेक्ट में वैल्यूशन तक शुरू नहीं कराया गया है। बीयू ने वैल्यूशन को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है, जिसके कारण लाखों कापियां आज भी बीयू के सत्य भवन में जमी रखी हुई हैं। यही लेटलतीफी के कारण अप्रैल में हुई परीक्षाओं के रिजल्ट सितंबर अक्टूबर तक आने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

फेल होने पर हो जाएंगे पूर्व छात्र
रिजल्ट आने से विद्यार्थियों में कशमाश की स्थिति बनी हुई है। वे आगामी वर्ष की पढ़ाई करने के साथ आगामी सत्र में प्रवेश भी नहीं ले पा रहे हैं। क्योंकि रिजल्ट नहीं आने के कारण वे फीस जमा नहीं कर सकते हैं। फीस जमा करने के बाद वे फेल या सप्लीमेंटी में आते हैं, तो उनकी फीस का समायोजन करना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि फेल होने की दशा में वे एक्स स्टूडेंट के रूप में प्राइवेट परीक्षाओं में शामिल होंगे। वहीं सप्लीमेंटी आने पर उनकी फीस बेकार हो जाएगी। उनसे सिर्फ सप्लीमेंट परीक्षा फीस ही जमा कराई जा सकती है।

मूल्यांकन पद्धति भी बदली
बीयू ने सत्य भवन से कापियों काआवंटन बंद कर रखा है। नये नये नियम तैयार कर प्राचार्यों को कापियों को आवंटन का कार्य दे रखा है। इसलिए प्रचार्या अपनी मनमर्जी से कापियों का आवंटन कर रहे हैं। इसके चलते वैल्यूशन में काफी लेटलतीफी हो रही है। रिजल्ट के अभाव में डेढ़ लाख विद्यार्थियों की पढ़ाई रुकी हुई है।

 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय